Homeउत्तराखंडरुद्रपुर की तस्वीर बदलने वाली कई विकास योजना जल्द नजर आएंगी धरातल...

रुद्रपुर की तस्वीर बदलने वाली कई विकास योजना जल्द नजर आएंगी धरातल पर, धामी सरकार में विकास को मिली रफ्तार : विधायक शिव अरोरा

Spread the love

रुद्रपुर। गैरसेंण विधानसभा बजट सत्र के दौरान कई महत्वपूर्ण विषयों पर रूद्रपुर क्षेत्र के विधायक शिव अरोरा ने सदन में मुद्दा उठाया। जिसमे खासा चर्चाओं में रहा लवजिहाद, लेड जिहाद एवं उत्तराखंड हो रहे जनसंख्या असंतुलन पर अपनी चिंता जाहिर की। जिसमे निमित विधायक शिव अरोरा ने रुद्रपुर के सिटी क्लब में पत्रकार वार्ता को सम्बोधित किया। विधायक शिव अरोरा ने कहा कि हाल ही सम्पन्न हुए बजट सत्र के दौरान अनेकों विषयों को सदन के माध्यम से उठाया। जिसमे एक प्रमुख विषय लवजेहाद, लेंड जेहाद और उत्तराखंड में हो रहे जनसंख्या असंतुलन पर अपनी चिंता जाहिर की। विधायक शिव अरोरा ने कहा देवभूमि उत्तराखंड की तरफ पूरे विश्व की आस्था और विश्वास बसती है, बाबा बद्री केदार की यह पवित्र भूमि के हर कण में ईश्वरीय अनुभूति होती है, मगर पिछले कई वर्षों से जेहादी तत्वों की उत्तराखंड में बढ़ती संख्या राज्य को जनसंख्या असंतुलन की ओर धकेल रही है। आपको बता दे अन्य पहाड़ी राज्य हिमाचल में इनकी दर 1.7 प्रतिशत दर्ज की गई थी, जो काफी सालों से स्थिर है। वहीं देवभूमि उत्तराखंड की बात करे तो यहां पर 11 प्रतिशत से बढ़कर 17 प्रतिशत हो गया है। वही मैदानी जिलों की बात करते तो उधम सिंह नगर, हरिद्वार एवं देहरादून में एक एजेंट के तहत इनकी तेजी से बढ़ती जनसख्या दर की बात करे तो इन तीन जिलों में 30 से 35 प्रतिशत तक यह आंकड़ा पहुंच गया है। जो देवभूमि उत्तराखंड की संस्कृति और पवित्रता के लिये खतरा बनता जा रहा है। विधायक शिव अरोरा ने कहा अगर बात करे रुद्रपुर विधानसभा की जो जिला मुख्यालय भी है और सीमांत विधानसभा होने के चलते रामपुर मुरादाबाद जैसे सवेंदनशील क्षेत्र इससे लगते हुए हैं। उन्होंने कहा गत कई वर्षों से सुनियोजित योजनाबद्ध एक एजेंडे के तहत सरकारी गैर सरकारी भूमि पर ऐसे असमाजिक तत्वों द्वारा निरन्तर कब्जा करना देवभूमि की आध्यत्मिक संस्कृति को क्षति पहुंचाने एव जिहादी मनोवर्ती के आठ हमारी देवभूमि की संस्कृति पर आक्रमण कर जनसख्या असंतुलन उत्पन्न किया जा रहा है। जिसको लेकर सदन में नियम 300 के अंर्तगत इस महत्वपूर्ण विषय को रखते हुए सरकार का ध्यान इस गम्भीर विषय की ओर आकर्षित किया है।
विधायक शिव अरोरा ने कहा कुछ समय पूर्व रुद्रपुर क्षेत्र में भी एक लव जेहादी द्वारा हमारी नाबालिग बेटी को बहला फुसलाकर ले जाने का मामला सामने आया था, जिसमे हमारे द्वारा जैसे ही उसके घर पर बुलडोजर चलाये जाने के लिये प्रशासन पहुंचा, उसके कुछ समय मे लड़की बरामद हो गयी और वह जेहादी मानसकिता के लोग जेल में नजर आये।
नजूल नीति संशोधन को लेकर विषय पर विधायक शिव अरोरा बोले निश्चित रूप से नजूल रुद्रपुर क्षेत्र की सबसे गम्भीर समस्याओं में से एक है, रुद्रपुर का अधिकांश भाग नजूल भूमि ही है। जहाँ 30 से 40 वर्षो से नजूल भूमि पर निवासरत हजारों परिवारों के लिये उनको उनकी भूमि का मालिकाना हक मिले। जिसके लिये प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सरकार द्वारा वर्ष 2021 में विधानसभा में विधेयक पारित किया था, जिसके अंतर्गत निर्धन लोग जिनके पास 50 वर्ग मीटर तक के भूखण्ड है, उनको निःशुल्क मालिकाना हक दिये जाने एवं अन्य लोग इससे अधिक भूखंड वालो को शुल्क के आधार पर मालिकाना हक दिये जाने उक्त विधेयक में प्रावधान थे। लेकिन विधायक ने बताया उस समय आई नजूल नीति जो एक वर्ष के लिये आयी थी और 2022 के अंत मे समाप्त हो गयी किंतु उक्त नीति इतनी जटिलताएं थी कि उस नीति के आधार पर मात्र 3 आवेदन आये और उनको भी मालिकाना हक नही मिल सका।
रूद्रपुर सरकारी इंटर कालेज जिसको लेकर विधायक शिव अरोरा ने कहा कि बजट सत्र के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात कर लिखित पत्र दिया है। जिसमे उन्होंने कहा कि विगत 70 वर्ष से रूद्रपुर में कोई सरकारी इंटर कालेज का निर्माण नही हुआ है हालांकि GGIC बालिका विद्यालय का निर्माण हुआ था, जिसमे सिर्फ छात्राएं ही शिक्षा ग्रहण करती है। विधायक शिव अरोरा ने कहा सिडकुल आने से रूद्रपुर की आबादी बहुत बढ़ गयी है और ट्रांजिट कैम्प क्षेत्र घनी आबादी का क्षेत्र है इसके साथ संजय नगर ,खेड़ा, मुख़र्जी नगर,जगतपुरा जैसे क्षेत्र लगते हैं जहां हजारों गरीब परिवार रहते हैं जिनकी स्थिति प्राइवेट स्कूलों में अपने बच्चो को पढ़ाने की नही है जिस कारण बच्चे शिक्षा से वंचित रह जाते हैं इसको देखते हुए ट्रांजिट केम्प क्षेत्र के पास सरकारी इंटर कालेज निर्माण हेतु मुख्यमंत्री से वार्ता की उन्होंने बताया जिला शिक्षा विभाग द्वारा इसका प्रस्ताव बनाकर निदेशक शिक्षा विभाग को भेज दिया गया है। मुख्यंमत्री ने आश्वस्त किया इसके निर्माण की कार्यवाही को आगे बढ़ने का कार्य जल्द किया जायेगा। निश्चित रूप से इंटर कॉलेज निर्माण से बहुत बड़े गरीब तबके को इसका सीधा लाभ मिलने वाला है।
वही विधायक शिव अरोरा ने रुद्रपुर शहर के बीचों बीच लेक पैराडाइज, जो एक सुंदर पार्क के रूप में विकसित हो सकता था मगर पूर्व के जनप्रतिनिधियों की उदासीनता के चलते वह एक व्यक्ति को लंबे समय तक लीज पर दे दिया गया। उसने नियम विरुद्ध उस लेक पैराडाइज को हफ्ता वसूली ओर अनैतिक कार्यों का केंद्र बन चुका है। जिसको लेकर मुख्यमंत्री को पत्र दिया है कि इसकी लीज को नवीनीकरण न करते हुए इसको आम जन के लिये पार्क के रूप में विकसित किया जाये, जो हमारे बुजुर्ग माता बच्चो के लिये एक आकर्षक का केंद्र हो। जल्द ही उमीद है लीज निरस्त का कार्य हो जाएगा और इसको एक पार्क के रूप में विकसित कर आम जन को समर्पित करेगे।
विधायक शिव अरोरा ने बताया पूरे जिले में किसी भी सरकारी अस्पताल में एम आर आई मशीन नही है जिस कारण गरीब व्यक्ति को उसको बाहर से करवाने पर कई हजारों रुपए का खर्च वाहन करना पड़ता था । जिसके लिये नियम 53 के अंतर्गत विधानसभा में इस गभीर विषय को उठाया है मुख्यमंत्री ने आश्वासन किया है जिला अस्पताल में अगले तीन माह तक करोड़ो रूपये की लागत वाली एम आर आई मशीन को स्थापित करवा दिया जायेगा जो जन हित मे गरीबो के लिये राहत देने में मददगार साबित होगी।
वही एक साल पूरा होने पर विधायक शिव अरोरा ने कई बड़ी उपलब्धि गिनाई जो रुद्रपुर शहर की दिशा दशा में परिवर्तन लाने का कार्य करेगी चाहे वो डीडी चौक से गाबा चौक तक चौड़ीकरण हेतु धनराशि का जारी होना जो बहुत बड़े तबके को जाम से निजात दिलाने का कार्य करेगा, वही बात करे मल्टीस्टोरी पार्किग की तो उसमें भी जमीन हस्तांतरण का कार्य पूर्ण होते हुए प्रस्ताव वित्तीय स्वीकृति हेतु जा चुका है। हाल ही में दो साल पूर्ण रुद्रपुर शहर ने देखी जल त्रासदी जिसमे पूरा रुद्रपुर जममय हो गया था पानी निकासी के स्थायी समाधान हेतु सर्वे हेतु टेंडर प्रक्रिया में है जो पानी निकासी का स्थायी समाधान निलते हुए उसका प्रस्ताव बनायेगा। मोदी मैदान जहां प्रधानमंत्री आवास योजना का कार्य प्रारंभ हो गया था उसको शिफ्ट करवाते हुए बागवाला ग्राम भेजा गया है और वह मैदान एक ऑडिटोरियम खेल के मैदान हेतु उसको विकसित किया जाएगा इसके लिये जल्द प्रस्ताव बनाकर देने वाले हैं, वही विधायक शिव अरोरा ने कहा एक साल विकास को समर्पित रहा है जिसमे बहुत बड़ी बड़ी योजना धरातल पर नजर आयेगी। जनता ने सेवा के लिये चुना है एक बेहतर रुद्रपुर की कल्पना के साथ हम दिन रात कार्य कर रहे हैं जो नये रुद्रपुर के निर्माण में मिल का पत्थर साबित होगा।


Spread the love
Must Read
Related News
error: Content is protected !!