Homeउत्तराखंडजिलाधिकारी युगल किशोर पन्त की अध्यक्षता में डाॅ.एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में...

जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त की अध्यक्षता में डाॅ.एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में समग्र शिक्षा के जनपदीय परियोजना समिति तथा पी. एम. पोषण योजना की बैठक सम्पनन हुई।

Spread the love

रूद्रपुर ।जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त की अध्यक्षता में डाॅ.एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में समग्र शिक्षा के जनपदीय परियोजना समिति तथा पी. एम. पोषण योजना की बैठक सम्पनन हुई। बैठक में जनपद के समग्र शिक्षा के अन्तर्गत वर्ष 2022-23 में भारत सरकार तथा राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा से स्वीकृत कार्ययोजना पर विस्तर से चर्चा की गयी, समग्र शिक्षा में कुल स्वीकृत रू0 8577.00 लाख की कार्ययोजना स्वीकृत की गयी है।

जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने स्वीकृत कार्ययोजना पर मदवार विस्तार से जानकारी लेते हुए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने जनपद में संचालित राजकीय बालिका इण्टर काॅलेजों में आधारभूत अवस्थापना विकास एवं आवश्यकतानुसार आवश्यक कक्षा-कक्षों के निर्माण कार्य का प्रस्ताव शीघ्रातिशीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश सभी खण्ड विकास अधिकारियों को दिये।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि विकास खण्डवार कार्ययोजना बनाकर बालगणना कराना सुनिश्चित करें साथ ही इसमें आगनवाड़ी कार्यकत्रियों का सहयोग लेना भी सुनिश्चित करें और इसके साथ ही बाल गणना कार्य में आधुनिकतम तकनीकि का समावेश करने हेतु शासन में पत्राचार करने के निर्देश भी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने पी.एम. पोषण योजना के अन्तर्गत स्वच्छ एवं पौष्टिक भोजन कराने के निर्देश दिये साथ ही जिन मदरसों का पंजीकरण अभी तक नहीं किया गया है उन्हें भी पंजीकरण कराने हेतु प्रयास करने के निर्देश दिये गये ताकि सभी बच्चों को अच्छी गुणवत्तापूर्ण एवं समान शिक्षा प्राप्त हो सके।

उन्होंने अक्षयपात्र योजना के अन्तर्गत केन्द्रीकृत किचन को विकास खण्ड गदरपुर में स्वीकृत कार्यक्षमता के अनुसार सम्पूर्ण गदरपुर ब्लाक में संचालित करने हेतु प्रयास करने के के साथ ही जनपद में जीर्ण-शीर्ण एवं मरम्मत योग्य भवनों का चिन्हीकरण एवं आवश्यकतानुसार निष्प्रयोज्य की कार्यवाही कराने के निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिये।.

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, ब्लाॅक प्रमुख ममता कौर, जिला पंचायत सदस्य दीपा आर्य, अध्यक्ष थारू विकास परिषद रमेश सिंह राणा, सहित कमलेश बिष्ट, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्य, जिला शिक्षा अधिकारी ए.के. सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं खण्ड शिक्षा अधिकारी व उप शिक्षा अधिकारी आदि उपस्थित थे।


Spread the love
Must Read
Related News
error: Content is protected !!