डी.पी.एस. रुद्रपुर में गुरु पूरब का रंगारंग कार्यक्रम आयोजित हुआ

खबरे शेयर करे -

दिल्ली पब्लिक स्कूल रुद्रपुर के प्रांगण में गुरु नानक जी का जन्मदिवस प्रकाश पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया गया ।

 

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि श्री रामपाल सिंह (महापौर, रुद्रपुर), श्री आर.सी. आर्य (मुख्य शिक्षा अधिकारी), श्री कुलदीप सिंह खरबन्दा (प्रसिद्ध व्यवसायी), डॉ. परमजीत सिंह के साथ कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 

इस अवसर पर विद्यालय के छात्रों ने अनेक रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए।कार्यक्रम में गुरुनानक जी के जीवन पर आधारित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया ।जिससे छात्रों के जीवन में संघर्ष कर आगे बढ़ने की प्रेरणा मिल सकेगी।

 

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि महापौर श्री रामपाल सिंह जी ने कहा कि आज हम सभी के लिए यह गर्व का अवसर है कि रुद्रपुर शहर में डी. पी.एस. स्कूल बच्चों को शिक्षा के साथ साथ हमारी प्राचीन संस्कृति से भी जोड़ रहा है और कहा कि हम सब बहुत जल्दी बड़े हो गए जब हमारे क्षेत्र में अच्छे स्कूलों के अभाव में बच्चों को पढ़ने शहर से बाहर जाना पड़ता था पर अब शहर के बच्चों को शहर में डी. पी.एस. में बच्चों को शिक्षा के साथ सहशैक्षिक सुविधाएं मिल रहीं है । उन्होंने छात्रों को जिम्मेदार नागरिक और स्वच्छता के लिए जागृत किया।

 

इस अवसर पर विद्यालय के चेयरमैन श्री सुरजीत सिंह ग्रोबर जी ने कहा कि भारतीय संस्कृति में कार्तिक का महीना पवित्र महीना माना जाता है ।दीपावली के 15 दिन बाद कार्तिक पूर्णिमा को प्रकाश पर्व के रूप में नानक जी का जन्मदिन मनाया जाता है ।

 

15 वी शताब्दी में जब लोग विभिन्न जाति -धर्म पंथों में बट रहे थे तब गुरुनानक जी ने ही सब को एक ओमकार का मार्ग दिखाया ।आज हम सब को आवश्यकता है कि गुरुनानक जी जैसे महापुरुषों के मार्ग पर चल के ही हम एक श्रेष्ठ जीवन जी सकते है ।

 

कार्यक्रम की विशेषता यह रही कि स्कूल के चेयरमैन श्री सुरजीत सिंह ग्रोवर जी ने गोद लिए सरकारी कन्या विद्यालय की छात्राओं को स्वेटर बांटे एवं कार्यक्रम में सम्मिलित कर उन्हें एक अवसर प्रदान किया | इस सरकारी विद्यालय की छात्राओं को डीपीएस रुद्रपुर सारी सुविधाओ को मुहया कराएगा जो कि उनके सर्वागीण विकास में एक महत्वपूर्ण कदम होगा |

 

इस अवसर पर क्षेत्र के अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने तथा अभिभावकों ने कार्यक्रम में आकर छात्रों का उत्साहवर्धन किया |

साथ ही अध्यक्ष श्री सुरजीत सिंह ग्रोवर को पढ़ाने वाले जनता इंटर कॉलेज के सेवानिवृत्त शिक्षकों को शॉल भेंट कर सम्मानित किया गया।

 

कार्यक्रम की समाप्ति पर आगंतुक अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर तथा सभी को प्रसाद वितरित किया गया।


खबरे शेयर करे -

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *