Homeउत्तराखंड"कोसी बैराज में ब्राह्मणी बतख का फिर से स्वागत है"

“कोसी बैराज में ब्राह्मणी बतख का फिर से स्वागत है”

Spread the love

“कोसी बैराज में ब्राह्मणी बतख का फिर से स्वागत है”

 

रूडी शेल्डक ( टैडोर्ना फेरुगिनिया ), जिसे भारत में ब्राह्मणी बत्तख या चकवा-चकवी के नाम से जाना जाता है, एनाटिडे परिवार का सदस्य है ।

रूडी शेल्डक भारत में एक आम शीतकालीन आगंतुक है जहां यह आता है अक्टूबर में और अप्रैल तक प्रस्थान कर लेता है।

यह शेल्डक अधिकतर झीलों, जलाशयों और नदियों जैसे अंतर्देशीय जल निकायों पर खुले स्थानों पर आता है। यह जंगली इलाकों में शायद ही कभी देखा जाता है।

इसका विशिष्ट प्रजनन निवास स्थान बड़ी आर्द्रभूमियाँ और मिट्टी के सपाट किनारों वाली नदियाँ हैं , और यह झीलों और जलाशयों में बड़ी संख्या में पाया जाता है । यह जम्मू और कश्मीर में ऊंचाई वाली झीलों और दलदलों में प्रजनन करता है । प्रजनन के मौसम के बाहर यह तराई की नदियों, सुस्त नदियों, तालाबों, बाढ़ वाले घास के मैदान, दलदल और खारे लैगून को पसंद करता है।

यद्यपि यह तराई क्षेत्रों में अधिक आम है, यह उच्च ऊंचाई पर भी निवास करता है और मध्य एशिया में बार-हेडेड हंस ( एंसर इंडिकस ) के साथ कुछ जलपक्षियों में से एक है, जो 5,000 मीटर (16,400 फीट) की ऊंचाई पर झीलों पर पाए जाते हैं।

 

यह एक विशिष्ट जलपक्षी है, जिसकी लंबाई 58 से 70 सेमी (23 से 28 इंच) और पंखों का फैलाव 110 से 135 सेमी (43 से 53 इंच) होता है। इसका शरीर नारंगी-भूरे रंग का है और सिर हल्का पीला है, जबकि पूंछ और पंखों में उड़ने वाले पंख काले हैं, जो सफेद पंखों के आवरण के विपरीत हैं। यह एक प्रवासी पक्षी है , जो सर्दियों में भारतीय उपमहाद्वीप में रहता है और दक्षिणपूर्वी यूरोप और मध्य एशिया में प्रजनन करता है, हालांकि उत्तरी अफ्रीका में छोटी निवासी आबादी भी है। यह जोर से हार्न बजाने की भांति आवाज करता है।

सुर्ख शेल्डक ज्यादातर झीलों, जलाशयों और नदियों जैसे अंतर्देशीय जल-निकायों में निवास करता है। नर और मादा एक स्थायी जोड़ी बनाते हैं और घोंसला पानी से काफी दूर, किसी चट्टान, पेड़ या इसी तरह की जगह पर किसी दरार या छेद में हो सकता है। लगभग आठ अंडों का एक समूह दिया जाता है और लगभग चार सप्ताह तक केवल मादा ही उन्हें सेती है। बच्चों की देखभाल माता-पिता दोनों द्वारा की जाती है और अंडे सेने के लगभग आठ सप्ताह बाद बच्चे निकलते हैं।

उत्तर-पश्चिम अफ्रीका और इथियोपिया में इस प्रजाति की बहुत कम निवासी आबादी हैं , लेकिन पक्षी का मुख्य प्रजनन क्षेत्र दक्षिण-पूर्व यूरोप से लेकर पैलेरक्टिक के पार बैकाल झील , मंगोलिया और पश्चिमी चीन तक है। पूर्वी आबादी ज्यादातर प्रवासी है , जो भारतीय उपमहाद्वीप में सर्दियों में रहती है । इस प्रजाति ने कैनरी द्वीप समूह में फ़्यूरटेवेंटुरा द्वीप पर निवास किया है , 1994 में पहली बार वहां प्रजनन किया, और 2008 तक लगभग पचास जोड़े की आबादी तक पहुंच गई।

रूडी शेल्डक मुख्य रूप से रात्रिचर पक्षी है। यह सर्वाहारी है और घास, पौधों के युवा अंकुर, अनाज और जलीय पौधों के साथ-साथ जलीय और स्थलीय अकशेरुकी दोनों पर फ़ीड करता है । ज़मीन पर यह पत्ते चरता है, पानी में यह उथले पानी में रेंगता है, और अधिक गहराई पर यह ऊपर की ओर जाता है, लेकिन गोता नहीं लगाता है।

रूडी शेल्डक आमतौर पर जोड़े या छोटे समूहों में पाए जाते हैं और शायद ही कभी बड़े झुंड बनाते हैं। हालाँकि, चुनी हुई झीलों या धीमी नदियों पर निर्मोचन और शीत ऋतु का जमावड़ा बहुत बड़ा हो सकता है। नेपाल में, कोशी बैराज और कोशी टप्पू वन्यजीव अभ्यारण्य में चार हजार से अधिक पक्षियों का जमावड़ा दर्ज किया गया है , और तुर्की में डुडेन झील पर दस हजार से अधिक पक्षियों का जमावड़ा दर्ज किया गया है।

रूडी शेल्डक की एक बहुत विस्तृत श्रृंखला है और अनुमानित कुल आबादी 170,000 से 225,000 की है।

मध्य और पूर्वी एशिया में, जनसंख्या स्थिर है या बढ़ रही है, लेकिन यूरोप में वे आम तौर पर गिरावट में हैं। कुल मिलाकर, पक्षियों की एक विस्तृत श्रृंखला और बड़ी कुल आबादी है, और प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ ने उनकी संरक्षण स्थिति को कम से कम चिंता का विषय माना है ।

बहरहाल यह हमारा मेहमान है, और हमें चाहिए कि हम इसको इत्मिनान से अपने देश में बिना किसी दखलंदाजी के छुट्टियों का आनंद लेने दें।

 

-रूपेश अरोरा (वाइल्डलाइफ फ़ोटोग्राफर, रुद्रपुर)


Spread the love
Must Read
Related News
error: Content is protected !!