Homeउत्तराखंडनगर निगम की अपील: सैप्टिक टैंक की सफाई अधिकृत सेवा प्रदाताओं से...

नगर निगम की अपील: सैप्टिक टैंक की सफाई अधिकृत सेवा प्रदाताओं से ही करवायें, स्वच्छ वातावरण के लिए करें सहयोग

Spread the love

रुद्रपुर। उत्तराखण्ड शासन से प्राप्त निर्देशो के क्रम में प्रोटोकॉल फॉर सैप्टेज मैनेजमेन्ट को लागू किया जाना था। जिसके तहत इस कार्यालय द्वारा रूद्रपुर नगर निगम सैप्टेज मैनेजमेन्ट रेगुलेशन 2019 को तैयार कर राजकीय मुद्रणालय उत्तराखण्ड रूड़की से उत्तराखण्ड गजट में दिनंाक 23 जनवरी 2021 को प्रकाशित कराया गया है। जिसके तहत उक्त रेगुलेशन दिनंाक 23 फरवरी 2021 से नगर निगम रूद्रपुर क्षेत्रान्तर्गत पूर्ण रूप से प्रभावी है, जिसके तहत समस्त भवनो में निर्मित सैप्टिक टैंक को सैप्टेज वाहन (डीस्लजिंग वाहन) से खाली करवाने के लिए वाहन का नगर निगम रूद्रपुर में पंजीकरण कराना, समस्त वाहनों में जी0पी0एस0 लगा होना, सैप्टेज वाहन को केवल सैप्टेज ट्रीटमेन्ट प्लान्ट पर ही खाली करना, नगर निगम के समस्त भवनों में स्थित सैप्टिक टैंक को निर्धारित समयानुसार शुल्क प्राप्त कर केवल डीस्लजिंग वाहन द्वारा ही खाली करना, प्रचार-प्रसार आदि कार्यवाही की जानी है।
रूद्रपुर नगर निगम सैप्टेज मैनेजमेन्ट रेगुलेशन-2019 के तहत वर्तमान में इस कार्यालय
में 14 सैप्टेज वाहन पंजीकृत किये जा चुके है तथा समस्त वाहनों में जी0पी0एस0 भी लगाया जा चुका है। नगर निगम रूद्रपुर क्षेत्रान्तर्गत प्रचार-प्रसार के लिए आम जनमानस के मध्य जन जागरूकता के लिए जगह-जगह पर फ्लैक्स लगवाए गये है, पैम्फलैट वितरित किये गये है तथा वॉल पेंटिग बनवाई गई है, जिससे रुद्रपुर शहर का कोई भी सफाई मित्र सैप्टिक टैंक के अंदर प्रवेश ना करें ताकि सफाई मित्र भी सुरक्षित रहें। चूंकि वर्तमान में नगर निगम रूद्रपुर का सैप्टेज ट्रीटमेन्ट प्लान्ट (क्षमता-125 के0एल0डी0)
कार्यदायी संस्था पेयजल निगम काशीपुर के माध्यम से निर्माणधीन है इसलिए इस कार्यालय द्वारा सिडकुल पन्तनगर में निर्मित सीईटीपी पर रुपये 200 प्रति टैंकर की दर से शुल्क उपलब्ध कराकर रूद्रपुर शहर के समस्त डीस्लजिंग वाहन को खाली किया जा रहा है। जिसके तहत वर्ष 2022 में माह जनवरी से जून तक समस्त पंजीकृत वाहन स्वामियो द्वारा अनुमानित 1170 ट्रिप लगाये गये है जिसके अनुसार 46,80,000 लीटर सैप्टेज को सी0ई0टी0पी सिडकुल में डालकर सैप्टेज का वैज्ञानिक रूप से निस्तारण किया गया है। यह एक सराहनीय प्रयास नगर निगम रूद्रपुर द्वारा किया जा रहा है जिससे एक ओर उक्त कार्य के अनुश्रवण को बढाया गया वही दूसरी ओर लैट्रीन सीवेज वेस्ट को वैज्ञानिक विधि से प्रोसेस व डिस्पोस कर पर्यावरण को प्रदूषण से बचाया गया तथा भूमिगत जल को भी दूषित होने से बचाया गया, जिससे आम जन मानस के स्वास्थ का ध्यान रखा गया। नगर निगम रूद्रपुर नगर निगम क्षेत्र के निवासियो से अपील करता है कि सैप्टिक टैंक की सफाई अधिकृत सेवा प्रदाताओं से ही करवाये। अपने घर और टैंक को साफ रखने के साथ अपने वातावरण को साफ रखने में भी मदद करें। खुले में सैप्टिक वेस्ट को न बहाये ना ही किसी अन्य को बहाने दे। किसी भी प्रकार की शिकायत अथवा सुझाव अथवा जानकारी के लिये नगर निगम रुद्रपुर कार्यालय में कार्य दिवस®ं मे अथवा मो0 न0 9389811849 पर सम्पर्क करें।


Spread the love
Must Read
Related News
error: Content is protected !!