Homeउत्तराखंडअब दिल्ली से चारधाम के लिए चलेगी सीधी बस, उत्तराखंड परिवहन निगम...

अब दिल्ली से चारधाम के लिए चलेगी सीधी बस, उत्तराखंड परिवहन निगम ने की तैयारी; पूरी बस कर सकेंगे बुक

Spread the love

वसुन्धरा दीप डेस्क, देहरादून/ दिल्ली। चारधाम यात्रा में इस बार बाहरी राज्य के श्रद्धालु सीधे दिल्ली से उत्तराखंड परिवहन निगम की बस बुक करा सकेंगे। यात्रियों की सुविधा और सुरक्षित परिवहन को लेकर परिवहन निगम इस बार दिल्ली से सीधी बस सेवा उपलब्ध कराने की तैयारी कर रहा।
प्रारंभिक चरण में राज्य परिवहन निगम की सौ बसों को संचालित किया जाएगा। दिल्ली से बदरीनाथ, केदारनाथ (सोनप्रयाग), गंगोत्री व यमुनोत्री धाम तक सीधी बस सेवा संचालित करने की तैयारी कर ली है। प्रदेश के कुमाऊं मंडल से भी चारधाम के लिए परिवहन निगम की सीधी बस चलाने का प्रयास किया जा रहा।
चारधाम यात्रा में पहली बार वर्ष 2020 में उत्तराखंड परिवहन निगम की बसों को लगाया गया था। परिणाम सकारात्मक रहा था और इसी वजह से वर्ष 2021 व 2022 में भी चारधाम यात्रा में परिवहन निगम की बसें संचालित की गईं। दिल्ली से सीधी बसों के संचालन के अतिरिक्त परिवहन निगम की बसें हरिद्वार, ऋषिकेश समेत देहरादून बस अड्डे से भी यात्रा के लिए संचालित होंगी।
परिवहन निगम ने पर्वतीय मार्गों की करीब 350 बसों को चारधाम यात्रा के लिए रिजर्व में रखने का आदेश सभी डिपो को दे दिया है। इन बसों की फिटनेस जांच समय से कराने को कहा गया है। विभिन्न मार्गों पर संचालित इन बसों को श्रद्धालुओं की भीड़ के अनुसार संचालित किया जाएगा।
उत्तराखंड परिवहन निगम के महाप्रबंधक दीपक जैन ने बताया कि चारधाम यात्रा को लेकर परिवहन निगम बुकिंग पर दिल्ली से सीधी बस सेवा उपलब्ध कराने की तैयारी कर रहा है। यात्रियों का समूह धाम के अनुसार दिल्ली से ही निगम की बसों की बुकिंग करा सकेगा।
निजी बसों की तरह श्रद्धालु उत्तराखंड परिवहन निगम की बसों की बुकिंग दिल्ली आईएसबीटी या उत्तराखंड के किसी भी बस अड्डे से करा सकेंगे। इनमें चारों धाम, तीन धाम, दो धाम और एक धाम की बुकिंग शामिल रहेगी।
परिवहन निगम प्रबंधन जल्द इसका किराया निर्धारित करेगा। इसके लिए दिल्ली आईएसबीटी, देहरादून, हरिद्वार व ऋषिकेश बस टर्मिनल पर बुकिंग काउंटर भी खोले जाएंगे। साथ ही यात्री बसों की आनलाइन बुकिंग भी करा सकेंगे।
वहीं पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने कहा कि इस बार गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के अलावा विभिन्न पड़ावों पर हिंदी और अंग्रेजी के साथ गुजराती, कन्नड़, तेलुगू, मराठी और बंगाली भाषा में भी सूचना बोर्ड लगाए जाएंगे। इससे अन्य प्रदेशों से आने वाले तीर्थ यात्रियों को आसानी से जरूरी जानकारी मिल सकेगी।
इसके अलावा घोड़ा-खच्चर और डंडी-कंडी का संचालन पूरी तरह प्रीपेड व्यवस्था व रोस्टर के हिसाब से किया जाएगा। इसके लिए फूलचट्टी में घोड़ा-खच्चर पार्किंग बनाई गई है। इतना ही नहीं व्यवस्था तोड़ने और तीर्थ यात्रियों के साथ अभद्रता करने वाले घोड़ा-खच्चर संचालकों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


Spread the love
Must Read
Related News
error: Content is protected !!